Follow my blog with Bloglovin
Wednesday , 23 August 2017
Breaking News

यदि आप भी अपने जीवन में हमेशा खुश रहना चाहते है तो छोडनी पड़ेगी ये आदतें !

दोस्तों आज हम अपनी इस पोस्ट में आपको खुश रहने की कुछ ऐसी बातें बतायेंगे जिन्हें आप भी अपनाना चाहोगे. जो भी इंसान इस पृथ्वी पर जन्म लेता है उसे खुश रहने का अधिकार है लेकिन आज के समय में लोगो ने खुद को इस तरह का इंसान बना लिया है कि ख़ुशी क्या है किसमे मिलेगी इसकी उसे कोई समझ नही है नीचे हम आपको खुश रहने के कुछ तथ्य बताने जा रहे है जिससे आप भी खुश रह सकते है .

1 हर किसी का अपना-अपना इगो होता है जिसे जाने-अनजाने में दुसरो द्वारा ठेस पहुँच सकती है पर खुश रहने वाले छोटी मोटी बातों को दिल पर नही लगाते वो माफ़ करना जानते है यदि आप खुश रहना चाहते है तो सबसे पहले आप खुद की तुलना दुसरो से करना छोड़ दें .

2 खुश रहने के लिए आपको सबसे पहले उन सभी कार्यो की लिस्ट बना लेनी चाहिए जिनसे आपको खुशियाँ मिलती हो और इसके बाद ये काम रोजाना करे तो आप हमेशा खुश रह सकते है इसके साथ ही आपको ऐसे लोगो से मिलना होगा जो खुश रहते हो उनसे मिलकर आपको खुश रहने के नये राज पता चल सकते है .

np 1 be happy3 यदि जीवन में आपके साथ कोई भी घटना घट जाए तो आपको हमेशा उसके समाधान के बारे में सोचना चाहिए न कि उस समस्या के बारे में ये भी ख़ुशी पाने का एक मंत्र ही है आपको जीवन में हमेशा कुछ न कुछ अच्छा और अलग करते रहना चाहिए इसलिए जब कभी भी आप किसी से मिले तो अपने चेहरे पर मुस्कुराहट रखें, ऐसा करने से आसपास का वातावरण भी खुशनुमा बना रहता है .

4 खुश रहने के लिए सबसे बडो बात जब कभी भी आपका मन उदास हो तो अपने जीवन के अतीत की उन बातों को याद कीजिये जोकि खुशियों से भरी हो, अतीत की खुशियों भरी यादों को सोचकर आप खुद को बहुत ही रोमांचक और ख़ुशी से भरा हुआ महसूस करेंगे .

5 बुराई, इर्ष्या, गुस्सा तथा बदला लेने की भावना को आपको खुद से हमेशा दूर रखना चाहिए, क्यूंकि ये सभी चीजें हमें खुशियों से दूर कर देती है और इस मामले में आपको अपना मन एक छोटे बच्चे की तरह बना लेना चाहिए चूँकि बच्चो के मन में इन सभी चीजों के लिए कोई जगह नही होती है .

np be happy 26 आपको ज्यादा से ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताना चाहिए और समय मिलने पर अपने परिवार के साथ घुमने जाएं इससे आपके और आपके परिवार के सम्बंध और भी मजबूत होते है और आपके चारों तरफ खुशिया रहती है .

7 खुशिया पाने के लिए आप अपने मनपसंद गाने सुन सकते है और हास्यप्रद नाटक देखें, इसके अलावा भरपूर नींद सोएं क्यूंकि भरपूर नींद से भी मन खुशियों से भरा रहता है .

np3 be happy

8 आपको अपने जीवन में छोटी से छोटी सफलता पर भी खुशियाँ मनानी चाहिए और इससे बड़ी सफलता की ओर बढना चाहिए, आपको दुसरो पर निर्भर नही रहना चाहिए, आपको दुसरो के साथ खुशियों को बांटना चाहिए इस बात को आप हमेशा ध्यान रखें कि जितना आप दुसरो को खुशियां देंगे तो वही खुशियाँ दुगनी होकर वापिस लौटेगी .

नोट : दोस्तों जीवन में कितनी भी परेशानियाँ क्यों न आ जाए आपको उनमे भी अपनी खुशियों को ढूँढना आना चाहिए तभी आप आगे बढ़ सकते है .

 

 

Comments are closed.

Scroll To Top
badge