Breaking News

NSMCH बिहटा में COVID-19 एंटी बॉडी टेस्टिंग शुरू डॉ मनीष कुमार

Dr Manish कुमार Assistant professor Department of Medicine NSMCH

PATNA: shubham @ nirala
बिहटा के अमहरा स्थित अत्याधुनिक नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएसएमसीएच) के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में बुधवार से कोविड -19 एंटी बॉडी टेस्टिंग शुरू हो गया। इस टेस्ट का नाम ‘विटरस कोविड-19 टोटल एंटीबॉडी टेस्ट’ है। इससे कोविड-19 की निगरानी करने में मदद मिलेगी।

मिल रही जानकारी के अनुसार 40 सैंपल पर अबतक सफल परीक्षण किया जा चुका है। यह जांच बताएगा कि किसी व्यक्ति के शरीर पर कोरोना वायरस का हाल फिलहाल में अटैक हुआ है या नहीं। यदि रिपोर्ट सकारात्मक आता है तो व्यक्ति को सतर्क रहने की जरूरत होगी। हालांकि यह जांच पूरी तरह कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं करेगा। इसके लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना पड़ सकता है, जो कोविड के लिए सबसे व्यापक जांच होता है।

एनएसएमसीएच कालेज के जेनेरल मेडिसिन के असिस्टेंट प्रोफेसर मनीष कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में व्यापक बदलाव आए हैं. ना केवल हमारे निजी जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ा है.उन्होंने लोगो को कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताए और लोगो को जागरूक रहने को कहा उन्होंने यह भी बताया कि मास्क का प्रयोग करे सीजनल सर्दी खांसी बुखार से ना घबराये इसका उचित इलाज करवाये ।सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही साबुन या सेनेटाइजर का इस्तेमाल करे भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे ।

उन्होंने बताया कि मॉल्युक्यूलर डायगनोसिस लैब में जल्द ही कोविड-19 के लिए आरटी-पीसीआर जांच भी शुरू हो जाएगी। इस जांच के शुरू होने के बाद कोविड-19 की पुष्टि की जा सकेगी। कोविड -19 एंटी बॉडी टेस्टिंग की जानकारी देने के लिए कॉलेज परिसर में एक सेमिनार का भी आयोजन किया गया। जिसमें सभी डॉक्टर शामिल हुए।
सेमिनार में डॉक्टरों को एंटी बॉडी टेस्ट से जुड़ी जानकारी दी गई। इस दौरान कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन्स का पूरी तरह पालन किया गया।

About Mahender Bansal

Comments are closed.

Scroll To Top