Breaking News

कैसे हराएं कोरोना को ।जानिए पटना एम्स के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ जगजीत कुमार पांडेय से

कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में व्यापक बदलाव आए हैं. ना केवल हमारे निजी जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ा है.ऐसे में कैंसर के मरीजो को क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए जानते है कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ जगजीत कुमार पांडेय से ।

डाइट का ध्यान रखें, घर में ही ज्यादा समय गुजारें।

कैंसर पेशेंट्स की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में ये घर पर ही ज्यादा समय व्यतीत करें। बाहर से घर पर पहुंचते ही सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। हाथ-मुंह को अच्छे से धोएं। दोस्तों-रिश्तेदारों से ज्यादा नहीं मिलें। डाइट का पूरा ध्यान रखें। प्रोटीन पावडर व अन्य इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाने का प्रयोग कर कोरोना को हराया जा सकता है

कैंसर पेशेंट्स की इम्युनिटी पावर कम हो जाने से अन्य मरीजो की तुलना में इन पर कोरोना के लक्षण सामान्य की तुलना में जल्दी संक्रमित होते हैं। इनके कोरोना से ग्रसित होने पर सीवियरटी बढ़ने पर डेथ का रिस्क फैक्टर बढ़ता है।
ऐसे में पेशेंट्स सोश्यल डिस्टेंसिग रखें।ताकि ड्रॉपलैट इंफेक्शन से बचाव हो पाए। घर पर रहते हुए हाथ धोने के साथ ओरल हाइजीन का विशेष ध्यान रखें। ब्रश साफ रखें। खाने के बाद ब्रश करें। गुनगुना पानी पिएं। रोज पहनने वाले कपड़े बदलें।इमरजेंसी होने पर ही डॉक्टर को दिखाने जाएं। बिना मास्क के घर से बाहर ना निकले ।

पूरे देश मे आज कोरोना बीमारी महामारी का रूप अख्तियार कर चुका है ऐसे में कैसर ग्रसित पेशेंट्स को घर में ही रहने की सलाह दी जा रही है।
घर मे इंफेक्शन की चेन बनने से रोकने के लिए एक ही चीज को अलग-अलग सदस्य द्वारा छूने पर भी वायरस ट्रांसफोर्मेशन हो सकता है। ऐसे में इंफेक्शन की चेन बन सकती है। साबुन से बार-बार हाथ धोकर यह चैन नहीं बनने दें। रोज संभव न हो तो सप्ताह में एक बार घर के मुख्यद्वार , बाथरूम, टॉवल हैंडल, रिमोट आदि साफ करें। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को काफी हद तक रोका जा सकता है।

 

Patna By. Shubham

About Mahender Bansal

Comments are closed.

Scroll To Top