Follow my blog with Bloglovin
Monday , 19 November 2018
Breaking News

क्या आपकी परीक्षा समाप्त हो गयी? तो आप यह कौशल सीख सकते है

प्रेरिका जैन, के.आई.ई.टी., गाज़ियाबाद से कंप्यूटर साइंस में बी.टेक. कर रही थी। परीक्षा समाप्त होने के बाद उनके पास काफी समय था। एक ओर वह नए कौशल सीखना चाहती थी और दूसरी ओर अपने घर भी जाना चाहती थी। उन्हें इस दुविधा का कोई समाधान नही मिल रहा था। फिर उनके एक कॉलेज सीनियर ने उन्हें ऑनलाइन ट्रेनिंग का सुझाव दिया। शुरुआत में थोड़ी हिचकिचाहट के बाद प्रेरिका ने खुद को एंड्रॉइड एप डेवेलपमेंट की ट्रेनिंग में एनरोल किया। 

प्रेरिका को Java पर काम करने का कोई अनुभव नहीं था लेकिन ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से पढ़ने के बाद उन्हें एहसास हुआ की एक नौसिखिए छात्र के लिए वह ट्रेनिंग बिल्कुल सही थी। ट्रेनिंग के अंत तक उन्होंने असाइनमेंट के रूप में केलकुलेटर और नोटपैड की एप बना ली थी। कॉलेज शुरू होने के बाद, उन्हें अपना सीखा हुआ ज्ञान आज़माने का अवसर भी मिला। उन्होंने अपने कॉलेज के टैक-फैस्ट की एक प्रतियोगिता के लिए म्यूचुअल बुक-शेयरिंग  एेप तैयार की और एक वर्ष के भीतर ही उन्होंने अपने कॉलेज के सामाजिक कल्याण समूह के लिए एक एप्लिकेशन ‘उद्देश्य’ ‘ भी बनाई। अब वह एक ऐप डेवलपर के रूप में अपना करियर बनाना चाहती हैं।  

प्रेरिका की तरह अनेक छात्र और छात्राएं नए कौशल प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन अधिकतर, यह कौशल ढूंढ़ना अपने आप में ही कार्य बन जाता है। छात्रों को उसी क्षेत्र में कौशल प्राप्त करना चाहिए जिसमे उन्हें रूचि हो। आपको अपना पसंदीदा क्षेत्र ढूंढ़ने में सहायता करने के लिए हमने कुछ ऐसे कौशलों के बारे में लिखा है जिनकी कंपनियों को आवश्यकता होती है और जिन्हें आप घर बैठे भी सीख सकते हैं।  

  1. वेब डेवेलपमेंट 

इस ट्रेनिंग में आपको एचटीएमएल, सीएसएस, बूटस्ट्रैप, पीएचपी, और माय एसक्यूएल सीखने और इन पर काम करने का अवसर मिलेगा। आपको यह समझने में भी सहयता होगी की वेबसाइट्स् कैसे काम करती हैं। इसके अतिरिक्त आपको UI/UX (यूज़र इंटरफेस और यूज़र एक्सपीरियंस्) को समझने में मदद मिलेगी। और तो और आजकल स्टार्टअप्स् की बढ़ती संख्या के साथ-साथ वेब डेवेलपमेंट में काम करने के अनेक अवसर पैदा हो रहे हैं और इन स्टार्टअप्स् में इंटर्नशिप के द्वारा अनुभव प्राप्त करने के साथ-साथ कुछ वेतन भी कमा सकते हैं।

  1. एंड्रॉइड

यह ट्रेनिंग आपको एक एंड्रॉइड एप बनाने में और उसकी विभिन्न इन-एप सुविधाओं को समझने में सक्षम करती है। इसमें आप फ्रंट-एंड डेवेलपमेंट के लिए एक्सऍमएल और बैक-एंड डेवलपमेंट के लिए कोटलिन भाषा सीखेंगे। इस ट्रेनिंग में आप विभिन उपकरणों में चलने वाली ऐप्स् बनाना सीखेंगे।

  1. कोर जावा 

इस ट्रेनिंग में आपको जावा और ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के बुनियादी सिद्धांत सीखने का अवसर मिलगे – जैसे कि ऐरेस, मेथड्स, इनहेरिटेंस, पॉलीमॉरफिस्म, क्लासीज़ आदि। आपको जावा एफएक्स के बारे में सीखने को भी मिलेगा जिसकी साहयता से आप गेम्स विकसित कर पाएंगे।

  1. C और C++ प्रोग्रामिंग 

इस ट्रेनिंग में आपको C++ और C भाषा के मूल्य, फ़ंक्शन सेट्स्, जेनेरिक एप्लीकेशन डेवलपमेंट, और आर्किटेक्चर ऑफ़ बिज़नेस सोलूशन्स् सिखाया जाएगा। आपको C++ का उपयोग करके सॉफ्टवेयर बनाना सीखने में भी बहुत साहयता मिलेगी।

  1. ऑटोकैड 

इस ट्रेनिंग में आपको कंप्यूटर की साहयता से ऑटोकैड में ड्राफ्टिंग और डिज़ाइनिंग सीखने को मिलती है। यह कौशल सीखने पर आपको भविष्य में सिविल और आर्किटेक्चर संबंधित विभिन्न परियोजनाओं पर काम करने का अवसर मिल सकता है। 

  1. पायथन प्रोग्रामिंग 

इस ट्रेनिंग में आपको पायथन के आवश्यक मूल्य, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग, एसक्यूलाइट डेटाबेस का उपयोग, और ऍप्लिकेशन्स् के लिए GUI डेवेलपमेंट सीखने को मिलेगा। 

केवल कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ, आप बिना किसी पूर्व अनुभव के इनमें से कोई भी कौशल सीख सकते हैं। उच्च ज्ञान और आत्मविश्वास आपको अपनी निजी जीवन में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करने के साथ ही अच्छी नौकरी या इंटर्नशिप पाने में भी सहायक होते हैं।

परीक्षाओं के बाद कि छुट्टियाँ नए कौशल सीखने का और अपने रिज्यूमे को बेहतर करने का अच्छा समय होता है। हो सकता है आपको संकोच हो, लेकिन डरिये मत, अपने आप पर भरोसा रखिए और आत्म-खोज की इस यात्रा पर आगे बढ़े क्यूंकि इन ट्रेनिंग्स से सीखा कौशल आपके करियर में उन्नत्ति लाने की एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  

सौजन्य: इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स्

Comments are closed.

Scroll To Top
badge