Follow my blog with Bloglovin
Wednesday , 23 August 2017
Breaking News

ज़िन्दगी का फलसफा !!!

gt01lifeहम किसी भी चीज़ को पाना तो चाहते हैं लेकिन ये नही सोचते की ये गलत है या सही।बस हम भी दुनिया की उस भीड़ में लग जातें हैं उसे पाने के लिए। कभी दो पल के लिए भी नही सोचते, हमारे इस दो पल की ख़ुशी के लिए क्या से क्या हो सकता है। कोई कुछ पाना चाहता है कोई कुछ करना चाहता है,कोई किसी से आगे जाना चाहता है कोई किसी को पीछे कर के आगे जाना चाहता है। सब बस आगे बढ़ना चाहते हैं,और क्यों न चाहे इसमें गलत कुछ भी नहीं है।
बस लोग जल्दी सफलता तक पहुचने के लिए गलत तरीके अपना लेते है, कभी दो पल के लिए इतिमिनान से बैठो ,और सोचो ,अपने बारे में की आप क्या करना चाहते हो? आपका मन क्या चाहता है? और अपनी ज़िन्दगी में आप खुद से क्या चाहते हो ?वो जो सब कहते हैं, या वो जो आप चाहते हो। किन्तु जो हम चाहते है, उसको पाना हमें थोड़ा कठिन लगता है, थोड़ी मेहनत होती हैं।दिमाग मैं तरह तरह के प्रश्न आते हैं की यह कैसे होगा? वह कैसे होगा ? कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनका मन तो बहुत कुछ करना चाहता है,किन्तु वह बेबस होते हैं, मजबूर होते हैं।कुछ अपने परिवार की आर्थिक समस्याओं को लेकर और कुछ अन्य समस्याओं की वजह से। इस छोटी सी ज़िन्दगी में हम बहुत कुछ करना चाहते हैं,किन्तु वहीँ अटक कर रह जाते हैं , की चार लोग क्या कहेंगे और यह चार लोग वही हैं ,जिन्हें कभी किसी ने नही देखा होता ,किन्तु यह हर किसी की ज़िन्दगी का हिस्सा होते हैं।जरूरी नहीं की किसी भी बड़ी चीज़ को हासिल करने के लिए आपके पास सब कुछ हो , हो सकता है कुछ भी ना हो ,हो सकता है परिवार साथ ना हो , कुछ हो या ना हो ज़ज़्बा और खुद मैं एक विश्वास ,जूनून ,ज़िद्द का होना बहुत जरुरी है जिससे की हम ज़िन्दगी के फलसफे को जीत सकें।
तो दोस्तों आप भी अपने मन की सुनिये ,वही करिये जो आपका दिल कहता हैं।किन्तु दिल और दिमाग मैं सामंजस्य बनाये रखिये।दुनिया मैं कुछ भी सही और गलत नही है,अगर आप खुश हैं तो सब सही और अगर तो सब गलत।सही और गलत की परिभाषा भी हम और आपने ही बनायीं हैं।तो खुश रहिये और ज़िन्दगी के फलसफे को समझने का प्रयास करिये।
By: Shalu Nigam

Comments are closed.

Scroll To Top
badge