Follow my blog with Bloglovin
Wednesday , 17 October 2018
Breaking News

विधायक ने बच्चांे को दिलाई तंबाकू न लेने की शपथ

हरियाणा में 43 लाख तंबाकू यूजर, 28 हजार की सालाना मौत
फरीदाबाद, 21 जुलाई। बड़खल विधानसभा की विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि जिस तरह से युवाअेां को आगे बढ़ने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करना पड़ता है उसी तरह से तंबाकू  अन्य धूम्रपान उत्पादों का सेवन नही करने और ना ही दूसरों को करने देंगे इस प्रकार का लक्ष्य हमें स्वस्थ व स्वच्छ समाज  व देश के लिए करना होगा। तभी इस प्रकार के कार्यक्रमेंा की सार्थकता सिद्व हेागी। विधायक सीमा त्रिखा शनिवार को संबंध हैल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ), गुडगांव व फोर्टिस फाउंडेशन द्वारा राजकीय सीनियर सैंकडरी विद्यालय में तंबाकू से युवाअेंा को बचाने के लिए प्लेज फाॅर लाईफ अभियान पर आयेाजित कार्यक्रम को सबोधित कर रही थी।
उन्होने स्कूली विद्यार्थियेां से तंबाकू के दुष्प्रभाव पर आधारित सवाल जवाब करते हुए कहा इस अभियान में युवाअेां को अधिक से अधिक जुड़कर अपने व अपने परिवार के बड़े बुजुर्गों को भी इसकी जानकारी देकर उन्हे इस प्रकार के नशों से दूर रखने का संकल्प लेना हेागा, तभी इस प्रकार के अभियान की सार्थकता सिद्व हो पायेगी। 
19.7 प्रतिशत लोग करतें है धूम्रपान
तम्बाकू मुक्त हरियाणा अभियान चला रही संबंध हैल्थ फाउंडेशन के सीनीयर मैनेजर डॉ. सोमिल रस्तोगी ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 19.7 फीसदी लोग हुक्का, बीड़ी व सिगरेट का सेवन करते हैं। धूम्रपान की वजह से नोन-स्मोकर पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस हरिणाया प्रदेश में तंबाकू जनित रोगों से हर साल करीब 28 हजार लोगों की मौत हो जाती है। गंभीर चिंतन का विषय ये है कि इनमें से 10 फीसदी लोग वे हैं जो धूम्रपान नहीं करते हैं, लेकिन बीड़ी-सिगरेट पीने वाले के संपर्क में रहने के कारण रोगग्रस्त होकर मौत का शिकार हो जाते हैं।
हरियाणा में 43 लाख तंबाकू यूजर, 28 हजार की सालाना मौत
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा प्रदेश में करीब 43 लाख लोग किसी न किसी रूप में तम्बाकू का उपयोग करते हैं। इनमें से 35.5 लाख लोग धु्रमपान (बीड़ी व सिगरेट) करते हैं। तम्बाकू जनित पदार्थों के उपयोग से कैंसर सहित विभिन्न तरह की बीमारियों से ग्रसित होने के कारण प्रदेश में सालाना अनुमानित 28 हजार लोगों की मौत हो जाती है। वहीं, लगभग 116 बच्चे रोजाना तम्बाकू पदार्थों का सेवन शुरु करते हैं।
युवाअेंां व स्कूल शिक्षकेंा ने ली शपथ
बड़खल विधानसभा की विधायक सीमा त्रिखा ने स्कूली प्रधानाचार्य की मौजूदगी में तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादेां को न लेने की बच्चों व स्कूल के स्टाॅफ को शपथ दिलाई। शपथ के बाद सभी शिक्षकों व विद्यार्थियेंा को हमेशा इस संकल्प को याद रखने व युवाअेंा को इससे बचाने का भी भरोसा दिलाया।
तबांकू पर स्लोगन व पोस्टर प्रतियोगिता 
तबांकू के दुष्परिणामेंा पर आधारित श्लोगन व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय सीनियर सैंकडरी विधालय एनआईटी 1 व राजकीय सीनियर सैंकडरी विधालय एनआईटी 5 में किया गया। जिसमें कक्षा 1 से लेकर 12 तक के विद्यार्थियों ने भाग लेकर तंबाकू के दुष्प्रभावों पर चित्र बनाए। प्रतियोगिता में विद्यार्थियेां ने तंबाकू के दुष्प्रभावेां पर आधारित श्लोगन और पेास्टर बनाए, जिसमें  युवाअेंा को इस प्रकार के नशों से दूर रहने का संदेश दिया गया है। इन स्कूलों के छह विद्यार्थियेां को इस प्रतियेागिता में विजेता घोषित किया गया। जिन्हे बड़खल विधानसभा की विधायक सीमा त्रिखा ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। जिसमें श्लोग्न प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार सचिन कुमार कक्षा 11, दूसरे स्थान पर रोहन कक्षा 11, तीसरा पुरस्कार धीरज कुमार कक्षा 8 को दिया गया। जबकि कन्हेया कक्षा 9, कृष्णा कक्षा 9 व सागर को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। 
इस दौरान विद्यायक ने स्कूल में पौधारोपण भी किया।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य रामचंद्र व ज्योति मंगला, कैप्टन विभोर निझावन, जमना प्रसाद सहित अन्य लोग उपिस्थत थे।

Comments are closed.

Scroll To Top
badge