Follow my blog with Bloglovin
Friday , 15 December 2017
Breaking News

गर्मियों में बना रहे है छुट्टियों की प्लानिंग तो ये आपके लिए सबसे बेस्ट खबर है !

दोस्तों गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है इस मौसम में आलस्य बढ़ता है मन करता है कहीं ऐसी जगह जाए जहाँ शांति के साथ मौसम भी मस्त हो, गर्मियों के इस मौसम में क्या आप भी अपने परिवार, दोस्त, अपनी प्रेमिका या फिर रिश्तेदारों के साथ समय बिताना चाहते है और आपको समझ नही आ रहा है कि कहाँ जाया जाए तो हम आपको बता रहे है आप शिमला या फिर मनाली का अपना प्रोग्राम बना सकते है .

summer vacation1वैसे तो आपको ये बात मालूम ही होगी कि जब भी गर्मियों से लोग परेशान हो जाते है तो वे ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते है और जब ठंडी जगह का नाम लो तो वहां शिमला व् कुल्लू-मनाली का नाम न आए ऐसा कभी हुआ है क्या . और यदि आप भी शिमला-मनाली या फिर इसी तरह के किसी अन्य हिल स्टेशन पर घुमने की योजना बना रहे है तो आपको सबसे पहले इस बात का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है आप जाने की सारी तैयारियां पहले से कर लें क्यूंकि यदि आपका अचानक से घुमने का मन बना और आप घुमने चले गये तो जाहिर सी बात है आपके 100 की जगह 500 भी खर्च हो सकते है इसलिए आप पहले से अच्छी तरह पूरी प्लानिंग करके ही घर से निकले और अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद उठाए .

low budget travel newspatrolling

यदि इन बातों का ध्यान रखेंगे तो नही होगी निराशा !

  1. यदि आप अपना टूर प्लान कर रहे है तो ध्यान रखें इसके लिए आप ऑफ सीजन का एमी रखें तो ज्यादा बेहतर होगा क्यूंकि ऑफ सीजन में आपको हर सुविधा की कम कीमत चुकानी पड़ेगी, ऑफ सीजन में भीड़ कम रहने पर आप अपनी छुट्टियों का अच्छे से आनंद ले सकते है
  2. कहीं भी जाने से पहले हम वहां के खर्चे, रहने के लिए होटल और फिर वहां घुमने के बारे में पूरी जानकारी जरुर लेते है मनाली होटल के लिए आप तमाम वेबसाइटो पर जाकर सस्ते होटल बुक कर सकते है किसी भी होटल को बुक करने से पहले होटल रिव्यू को ध्यान से पढ़े, क्यूंकि समय-समय पर होटलों में भी बंपर ऑफर दिए जाते है. इसके अलावा होटल बुक करते समय चेक इन और चेक आउट का भी ख्याल रखें क्यूंकि 2-3 घंटे के लिए 1 दिन का किराया देना आपको महंगा पड़ सकता है .

दोस्तों यदि आपको मनाली कितनी दूर है ये पता नही है तो इसका भी हम आपको यहाँ पर पूरा विवरण बता रहे है दरअसल दिल्ली से मनाली 600 km दूर है और यदि आप अपनी गाडी से सफर करना चाहते है तो आपके लिए और भी फायदेमंद रहेगा क्यूंकि आपका जहाँ मन करेगा आप गाडी रोककर ठहर सकते है दिल्ली, शिमला और चंडीगढ़ से मनाली के लिए हिमाचल परिवहन निगम की बसे उपलब्ध है जिसमे साधारण बसों में आपका किराया केवल 480 रूपये व् डीलक्स बसों में 850 रूपये लगेगा .

newspatrolling summer vacation

मनाली में घुमने की खास जगहें !

सोलंग घाटी मनाली से 13 किलोमीटर की दूरी पर है यहाँ पर आपको बर्फ व् ग्लेशियरों के अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे इसके साथ ही मनाली से 51 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद रोहतांग दर्रा भी पर्यटकों को बेहद पसंद आता है ये मई के महीने में पर्यटकों के लिए खुल जाता है और सितंबर में भारी बर्फबारी के कारण बंद कर दिया जाता है नीचे आपको हम मनाली के उन स्थानों की तस्वीरे उनके नाम के साथ दिखाने जा रहे है जिन्हें देखने के लिए विदेशो से भी लोग आते है .

summer vacation newspatrolling1

दोस्तों कुछ हजार रुपयों में ही आप मनाली जैसी ठंडी जगह में घुमने का भरपूर आनंद उठा सकते है यदि आप अपने कुछ साथियों के साथ जाना चाहते है तो सभी पैसे जमाकर बड़े आराम से एक अच्छे से होटल में 2 कमरे लेकर ठहर सकते है यदि आप कुछ ज्यादा पैसे लेकर चलो तो आपके लिए और भी फायदेमंद रहेगा .

 

Comments are closed.

Scroll To Top
badge