Breaking News

दाम्पत्य जीवन में ख़त्म होती गर्मजोशी का कारण

आजकल के समय में हर इंसान को आगे बढ़ने और तकनीकी से कदम से कदम मिलाकर चलने की हौड लगी हुयी है।हर कोई किसी न किसी चीजे के पीछे भागता सा नजर आता है,और इसी भागदौड़ में हम अपने कई ख़ास और नजदीजी रिश्तों को कहीं पीछे छोड़ देते हैं।हमारे जीवन का ऐसा ही एक ख़ास रिश्ता इस भागदौड़ में कहीं पीछे छूटता जा रहा है वो है पति पत्नी का रिश्ता,जीवन साथी का रिश्ता।
gt-01
इसका कारण है स्मार्ट फ़ोन।जी हाँ ,आपने बिल्कुल सही पढ़ा स्मार्ट फ़ोन ही उस बला का नाम है जिसकी वजह से आजकल रिश्तों में गर्मजोशी ख़त्म होती जा रही है।अभी हाल ही में हुए एक अध्ययन के बाद यह पता चला है की आजकल जिस रफ़्तार से स्मार्ट फ़ोन्स के उपयोग को बढ़ावा मिला है ,उससे आपसी संबंधों में प्यार  और लगाव की कमी आयी है।
इस शोध में २० प्रतिशत महिलाओं ने भाग लिया।शोध में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से बात की तो उन्होंने बताय की वो अपने साथी के बिना एक हफ्ते रह सकते हैं, लेकिन अपने स्मार्ट फ़ोन से बिना नहीं।स्मार्ट फ़ोन की वजह से लोग अपने जीवन साथी को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं।महिलायें हर हफ्ते औसतन १२ घंटे का समय  सोशल मीडिया ,ईमेल भेजने,और इन्टरनेट पर अन्य गतिविधियों में लगाती हैं।जिससे उनमे गुस्सा ,चिड़चिड़ापन,अनिंद्रा जैसी समस्याएं बढ़ने लगी हैं।
तकनीकी को अपनाना और समय के साथ अपने आप को अपडेट रखना अच्छी बात हैं ,किन्तु इसको अपनी कमजोरी बनाना सही है।इससे आप अपने जीवन के अमूल्य रिश्तों को खो देंगे और फिर ये स्मार्ट फ़ोन भी आपको रास नही आएगा।
तो स्मार्ट फ़ोन प्रयोग करते हुए ,जीवन में सामंजस्य बनाइये और ख़ुशी ख़ुशी जीवन निर्वाह कीजिये।हमें कमेंट बॉक्स के जरिये बताईयेगा जरूर की हमारा यह लेख आपको कितना मददगार साबित हुआ।

About Team | NewsPatrolling

Comments are closed.

Scroll To Top